इन दिनों क्रिकेट कोच का क्या काम है?

The Role of Cricket Coach

Posted 3 months ago in Cricket.

User Image
subodh
1 Followers
514 Views

अब, स्कूल से लेकर क्लब तक के प्रतिनिधि और यहाँ तक कि प्रथम श्रेणी के स्तर तक, कोच की व्यापक भूमिका होती है। और बड़ी जिम्मेदारी।

समस्या यह है कि यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि कोच के रूप में आपकी नौकरी कहां समाप्त होती है और कप्तान और खिलाड़ी की नौकरियां शुरू होती हैं। यदि आपके पास नौकरी का विवरण है (और कई क्लब स्वयंसेवकों को वह नहीं मिलेगा) तो यह आपको आवश्यक विवरण नहीं बताएगा।

इसलिए मुझे लगता है कि एक आधुनिक कोच को अपनी भूमिका निभाने के लिए क्या करना है, और आधुनिक खिलाड़ियों को सफल होने में मदद करना है। क्रिकेटरों की क्लासिक तैयारी के साथ इस लेख में शुरू करते हैं।

क्रिकेटरों को तैयार करना
कोचिंग में सबसे स्पष्ट विकास प्रशिक्षण क्षेत्र पर आया है। कोच हमेशा जाल और अभ्यास के माध्यम से तकनीक में सुधार करने में सक्षम रहा है, और यह नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है। हालांकि, इन दिनों कोच में कोचिंग उपकरण, अभ्यास और विधियों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

पिचविज़न से लेकर सिडरम्स तक, आईफोन से लेकर कोन और बॉलिंग मशीन से लेकर नेट तक, अभ्यास में सहायता के लिए बहुत सारे उपकरण हैं।

अब इन उपकरणों में नेटिंग, मिडिल प्रैक्टिस, फ्री प्ले, मानसिक तैयारी और कौशल अभ्यास जोड़ें और आपके पास विकल्पों का एक बड़ा मैट्रिक्स है।

इसके अतिरिक्त, हम सामान्य ज्ञान बोध को साबित करना शुरू कर रहे हैं कि हर कोई अलग है। एक व्यक्ति के लिए जो काम करता है वह दूसरे में विफलता के लिए एक नुस्खा हो सकता है। एक खिलाड़ी के पास स्वाभाविक रूप से व्यापक रुख हो सकता है, दूसरा बहुत अधिक संकीर्ण है। दोनों अपनी-अपनी जरूरतों के लिए सही हैं। आपको पहले से कहीं अधिक तकनीक के बारे में जानने की जरूरत है।

और इससे पहले कि हम खेल के विशाल मानसिक पक्ष के बारे में भी बात करें। आधुनिक कोच दबाव को संभालने, मानसिक रूप से कठिन होने और आत्म-हार को हराने के लिए एक खिलाड़ी को तैयार करने में सक्षम है। अक्सर यह केवल सप्ताह में एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान किया जा सकता है।

अच्छा कोच यह सब जानकारी और संसाधनों में टैप करने में सक्षम है, और अभ्यास तैयार करता है जो शारीरिक और मानसिक रूप से मैचों के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयार करता है।